Brabourne Stadium Pitch Report in Hindi (Mumbai) | ब्रेबोर्न स्टेडियम पिच रिपोर्ट (मुंबई) | Capacity, Records, Tickets, Test, T20, ODI

हैलो दोस्तो Fantasytips11 में आपका स्वागत है, इस लेख में हम ब्रेबोर्न स्टेडियम (मुंबई), पिच रिपोर्ट, क्षमता, रिकॉर्ड, टिकट, टेस्ट, टी20, वनडे (Brabourne Stadium Pitch Report in Hindi (Mumbai), Capacity, Records, Tickets, Test, T20, ODI) के बारे में चर्चा करेंगे। ब्रेबोर्न स्टेडियम (मुंबई) भारत के महाराष्ट्र राज्य की राजधानी मुंबई स्तिथ है। यह स्टेडियम भारत का सबसे पुराने स्टेडियम में से एक है। यह स्टेडियम समुद्र के नजदीक और मुंबई के मरीन ड्राइव के पास होने के कारण बहुत ही सुन्दर और प्रशिद्ध स्टेडियम में से एक है, इस लेख में हम आपके साथ इस ग्राउंड से जुड़ी सभी रिकॉर्ड्स विस्तार रूप से साझा करेंगे।

Brabourne Stadium

Brabourne Stadium
ब्रेबोर्न स्टेडियम

ब्रेबोर्न स्टेडियम (मुंबई) (Brabourne Stadium, Mumbai) भारत के सबसे खूबसूरत स्टेडियम में से एक है और यह स्टेडियम भारत के सबसे पुराने स्टेडियम में से एक है। क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) के स्वामित्व में बना, इस स्टेडियम को साल 1937 में बनाया गया था। इस स्टेडियम का निर्माण ब्रिटिश काल में किया गया था।

इसका नाम बॉम्बे के तत्कालीन गवर्नर लॉर्ड ब्रेबॉर्न के नाम पर रखा गया था, इस स्टेडियम में 20000 तक लोगों के बैठने की क्षमता है, इस स्टेडियम ने कई प्रमुख मैचों की मेजबानी की है, इस स्टेडियम में पहला अंतरास्ट्रीय मैच 9 दिसंबर  1948 में खेला गया था। यह स्टेडियम मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन का होम ग्राउंड था।

क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) और मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन की बीच मतभेद के कारण इसके नजदीक में वानखेड़े स्टेडियम का निर्माण किया गया। इस स्टेडियम में फूटबाल और क्रिकेट दोनो के मैचों का आयोजन होता है। और कभी कभी फिल्म समारोह का भी आयोजन होता है और WPL वीमेन आईपीएल के मैचों का भी आयोजन होता है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का मुख्यालय 2006 तक ब्रेबोर्न स्टेडियम में था। 2006 के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का मुख्यालय वानखेड़े में ट्रांसफर कर दिया गया।

Brabourne Stadium Pitch Report in Hindi
ब्रेबोर्न स्टेडियम पिच रिपोर्ट

ब्रेबोर्न स्टेडियम (मुंबई) (Brabourne Stadium, Mumbai) की पिच बैटिंग पिच है, इस पिच पर कुल 11 T20 मैच खेले गए हैं, जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 5 मैच जीते हैं और पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने 6 मैच जीते हैं। इस पिच पर औसत स्कोर 165 है। इस पिच पर कुल 20 वन डे मैच खेले गए हैं, जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 12 मैच जीता हैं और पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने 8 मैच जीता हैं। इस पिच का पहली पारी का एवरेज स्कोर 209 है, यहाँ अबतक 18 टेस्ट मैच हुए है। जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 2 मैच जीता हैं और पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने 5 मैच जीता हैं। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना सही फैसला होगा।

Brabourne Stadium Records

Barsapara Stadium Test Records

कुल मैच18
पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत2
पहले गेंदबाजी करते हुए जीत5
औसत प्रथम पारीस्कोर339
औसत दूसरी पारीस्कोर351
औसत तीसरी पारी स्कोर254
औसत चौथी पारी स्कोर150
उच्चतम स्कोरकार्ड726/9 (163.3 ओवर) IND बनाम SL
न्यूनतम स्कोरकार्ड88/10 (33.3 ओवर) IND बनाम NZ

Brabourne Stadium Odi Records

कुल मैच20
पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत12
पहले गेंदबाजी करते हुए जीत8
औसत प्रथम पारीस्कोर209
औसत दूसरी पारीस्कोर165
उच्चतम स्कोरकार्ड377/5 (50 ओवर) IND बनाम WI
न्यूनतम स्कोरकार्ड80/10 (30.4 ओवर) WI  बनाम SL
उच्चतम स्कोर का पीछा244/9 (50 ओवर) SLW बनाम ENGW
सबसे कम स्कोर का बचाव147/10 (44.4 ओवर) AUSW बनाम ENGW

Brabourne Stadium T20 Records

कुल मैच11
पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत5
पहले गेंदबाजी करते हुए जीत6
औसत प्रथम पारीस्कोर165
औसत दूसरी पारीस्कोर150
उच्चतम स्कोरकार्ड209/4 (20 ओवर) AUSW बनाम ENGW
न्यूनतम स्कोरकार्ड96/10 (17.4 ओवर) ENGW बनाम AUSW
उच्चतम स्कोर का पीछा199/3 (18.4 ओवर) ENGW बनाम INDW
सबसे कम स्कोर का बचाव172/8 (20 ओवर) AUSW बनाम INDW

Brabourne Stadium Boundary Length

ब्रेबोर्न स्टेडियम की वर्गाकार सीमाएँ की लम्बाई लगभग 65 मीटर हैं, जबकि सीधी सीमा की लम्बाई लगभग 65-70 मीटर हैं।

Brabourne Stadium Capacity

ब्रेबोर्न स्टेडियम की कैपेसिटी 20000 लगभग है।

Brabourne Stadium Tickets

आप ब्रेबोर्न स्टेडियम में मैच देखने के लिए बुक माय शो (BookMyShow) की ऑफिसियल वेबसाइट से टिकट बुक कर सकते है।

Telegram Channel  

क्रिकेटर की बायोग्राफी और क्रिकेट से जुड़ी खबरों की जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सप्प चैनल से जुड़े। और अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है हमारे ब्लॉग में बने रहने, प्यार देने के लिए बहुत – बहुत धन्यवाद।

टेलीग्राम चैनल

Telegram Channel

व्हाट्सप्प चैनल 

Whatsapp Channel

Conclusion -निष्कर्ष

आशा है कि आप को हमारा यह लेख ब्रेबोर्न स्टेडियम पिच रिपोर्ट हिंदी में (Brabourne Stadium Pitch Report in Hindi) अच्छा लगा होगा, आप हमारे ब्लॉग में अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम और क्रिकेट से जुडी खबरों की जानकारी प्राप्त सकते है और शेयर कर सकते है हमारे ब्लॉग में बने रहने और प्यार देने के लिए बहुत – बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment